Rtgs Full Form In Hindi 2020 | RTGS ट्रांसफर कैसे करें? Charge कितना लगता है

rtgs full form in hindi
rtgs full form in hindi

RTGS भारत में उपयोग किया जाता है: आप सभी को पता होना चाहिए

RTGS Full Form एक वास्तविक समय की डिजिटल मनी ट्रांसफर सेवा है जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा व्यक्तियों या फर्मों को देश के दूसरे बैंक में पैसा भेजने के लिए प्रदान की जाती है। इसलिए यदि आपको जल्दी से भुगतान करने की आवश्यकता है, या किसी मित्र, परिवार, जमींदार या भारत भर में किसी को पैसे भेजने की आवश्यकता है, तो आप RTGS प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। यह डिजिटल रूप से किया जाता है, इसलिए आप अपने वर्तमान भारतीय बैंक के माध्यम से अपने फोन या कंप्यूटर से स्थानांतरण को पूरा कर सकते हैं। या आप 110,000 से अधिक बैंक शाखाओं में से किसी एक में आरटीजीएस सक्षम हैं

जबकि RTGS तेज और सुरक्षित है, इसमें कुछ कमियां हैं। यह केवल बड़े मूल्य के लेनदेन के लिए अनुकूल है और काम के घंटों तक सीमित है। साथ ही यह भारत में बैंकिंग ग्राहकों के लिए देश के भीतर पैसा भेजने के लिए ही उपलब्ध है। आरटीजीएस हस्तांतरण क्या है और कब यह आपके लिए उपयोग करने के लिए एक अच्छा फिट हो सकता है, इसके बारे में और जानें। और यदि आप तेजी से, कम लागत और सुरक्षित स्थानान्तरण पसंद करते हैं, तो भारत में पैसे भेजने के लिए ट्रांसफर वाइज की कोशिश करें।

ssc full form in english

RTGS Full Form In Hindi 

RTGS Full Form  रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है। इसका मतलब है कि जब RTGS पर फंड ट्रांसफर होता है, तो फंड सेटलमेंट निरंतर और रीयल-टाइम सेटलमेंट के आधार पर किया जाता है। यह अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) से भिन्न होता है, जो हर 30 मिनट में लेन-देन के बैचों में बसता है, बजाय RTGS के प्रति व्यक्ति फंड ट्रांसफर अनुरोध के। इसलिए आरटीजीएस के साथ, फंड ट्रांसफर निर्देश वास्तविक समय में संसाधित होते हैं और फंड ट्रांसफर का निपटान निर्देश के आधार पर व्यक्तिगत रूप से होता है।,

RTGS ट्रांसफर क्या हैं?

RTGS स्थानान्तरण आपको भारत में बैंक खाते के साथ बड़ी मात्रा में किसी अन्य व्यक्ति को डिजिटल रूप से स्थानांतरित करने देता है। RTGS स्थानान्तरण के लिए बहुत सारे फायदे हैं। RBI द्वारा वास्तविक समय में संसाधित किए गए ट्रांसफ़र प्राप्त करने में सक्षम होने से, आप जानते हैं कि आपका लेनदेन सुरक्षित और सुरक्षित है।

एक बार जब यह संसाधित हो जाता है, तो धनराशि बहुत तेज़ी से दिखाई देती है, यदि तुरंत नहीं, तो आपके लाभार्थी के बैंक खाते में। अब भौतिक चेक लिखने या मेल करने की जरूरत नहीं है, या आपके लाभार्थी को पैसा जमा करने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। आप समय और पैसा बचाते हैं और RTGS के साथ अधिक सुरक्षित तरीके से फंड ट्रांसफर करने में सक्षम हैं।

SSLC Full Form

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान भेजना? बैंकों की तुलना में ट्रांसफर वाइज 8 गुना सस्ता है

जबकि हमारे पास RTGS के साथ कवर किए गए आसान आंतरिक स्थानान्तरण हो सकते हैं, विदेशों से भारत में पैसा प्राप्त करने के लिए Transferwise एक स्पष्ट और आसान तरीका हो सकता है। हम धन हस्तांतरण के लिए यथासंभव पारदर्शिता लाने में विश्वास करते हैं, इसलिए हम वास्तविक मध्य-बाज़ार विनिमय दर का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि आप Google या रॉयटर्स पर जो रेट देखते हैं,

वही आपको ट्रांसफरवाइज के साथ मिलता है। और हमारे पास एक कम शुल्क है जो हम सही अग्रिम दिखाते हैं। कोई छिपा हुआ शुल्क या आश्चर्य नहीं। हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि हम आपको बताएं कि क्या आप हमारे तुलना उपकरण के साथ बेहतर सौदा कर सकते हैं। इसे आज़माएं और देखें कि आप ट्रांसफरवाइज़ के साथ भारत को पैसे भेजकर कितना बचा सकते हैं।

RTGS ट्रांसफर कैसे करें?

आप अपने नेटबैंकिंग खाते के माध्यम से या अपने भारतीय बैंक के साथ ऐप के माध्यम से, या अपने मोबाइल बैंक शाखा में जाकर शीर्ष लेख द्वारा आरटीजीएस हस्तांतरण कर सकते हैं।

शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थानांतरण के लिए आवश्यक सभी जानकारी है। इन-व्यक्ति स्थानांतरण के लिए, जाँच करें कि कौन सी बैंक शाखाएँ आपके पास RTGS स्थानांतरण कर सकती हैं और लाभार्थी की बैंक शाखा उसे भी प्राप्त कर सकती है। आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि यह किन लोगों के पास उपलब्ध है। लेकिन अधिकांश भाग के लिए, भारतीय वाणिज्यिक बैंक आमतौर पर आरटीजीएस करने की क्षमता से लैस होते हैं।

यदि आप इसे ऑनलाइन या अपने ऐप पर कर रहे हैं, तो प्रक्रिया शुरू करने के लिए “थर्ड पार्टी ट्रांसफ़र” या “फ़ंड ट्रांसफ़र” पर जाएँ। आगे बढ़ने से पहले आपको अपने लाभार्थी को जोड़ना होगा

किसी भी स्थिति में, आपको अपने लाभार्थी का विवरण प्राप्त करना होगा जैसे कि उनके खाते पर उनका पूरा नाम, उनका खाता नंबर, खाता प्रकार, उनका बैंक शाखा नाम और IFSC कोड।

लाभार्थी की खाता संख्या के बारे में पूरी तरह से याद रखें। RTGS प्रणाली पूरी तरह से दिए गए खाता संख्या के आधार पर चलती है। इसलिए यदि नंबर एक अंक या गलत है, तो आपका लेनदेन किसी और के खाते में समाप्त हो सकता है।

आप बैंक के भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (IFSC) को IFSC कोड खोजक के साथ या बैंक खाते की चेकबुक पर पा सकते हैं। यह भारत में प्रत्येक बैंक शाखा के लिए एक विशिष्ट कोड संख्या है।

स्थानांतरण में साथ जाने पर, आपको भेजी जाने वाली राशि, आपका खाता नंबर और कोई भी अतिरिक्त प्रेषक-से-रिसीवर जानकारी प्रदान करनी होगी।

जब आप इसे भेजने के लिए तैयार हों, तो आप अपनी स्क्रीन पर लेन-देन पूरा कर सकते हैं या अपने बैंक में व्यक्ति को फॉर्म जमा कर सकते हैं। सिस्टम में आपके स्थानांतरण को ट्रैक करने के लिए आपको एक अनूठा लेनदेन संदर्भ (UTR) नंबर प्राप्त होगा।

आरटीजीएस का शुल्क

भारत के भीतर अधिक डिजिटल लेनदेन पर जोर देने के प्रयास में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 जुलाई, 2019 से RTGS स्थानांतरण पर सभी शुल्क माफ कर दिए हैं। उन्होंने एनईएफटी स्थानान्तरण के लिए एक ही सत्तारूढ़ को इस आशय से लागू किया है कि अधिक भारतीय अपने भौतिक भुगतानों के लिए भौतिक चेक और डिमांड ड्राफ्ट से स्विच करें।

RTGS की Timming

अधिकांश सामान्य लेनदेन के लिए, आप अपने लाभार्थी से वास्तविक समय में या कम से कम 30 मिनट के भीतर धन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं

ध्यान रखें, आपका RTGS स्थानांतरण केवल कार्यदिवसों में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक RBI के समय के भीतर संसाधित किया जाएगा। लेकिन यह आपके बैंक के अपने समय के आधार पर भिन्न हो सकता है, इसलिए पहले अपने बैंक से जांच करें। और निश्चित रूप से, लेनदेन सप्ताहांत में पूरा होने में सक्षम नहीं होगा, जब तक कि एक शनिवार काम न हो।

RTGS की सीमा

जबकि एक RTGS सर्विस तेज और आसान है, एक प्रोब्लम यह है कि इसमें एक उच्च न्यूनतम है। RTGS at का लाभ लेने के लिए आपको प्रत्येक लेनदेन में कम से कम ,000 200,000 भेजने की आवश्यकता है। अधिकतम सीमा नहीं है, इसलिए यदि आपके पास बड़ी मात्रा में लेन-देन चल रहा है तो यह उपयोग RTGS करने के लिए एक बेस्ट तरीका हो सकता है।

ट्रांसफर वाइज अपने अंतर्राष्ट्रीय भुगतानों का ध्यान रखें

हाई मिनिमम पैसे भेजना अधिक मुश्किल बना सकते हैं, जितना कि उन्हें होना चाहिए। सौभाग्य से, ट्रांसफर वाइज आप भारत में बिना किसी न्यूनतम या अधिकतम धन के पैसा भेज सकते हैं। इसलिए अगर आपको भारत में किसी को उपहार, या भुगतान भेजने की ज़रूरत है या बस थोड़ी मदद करनी है, तो आप इसे तेज और आसानी से प्राप्त करने के लिए ट्रांसफर वाइज का उपयोग कर सकते हैं। भुगतान से 24 घंटे के भीतर 90% ट्रांसफर वाइज लेनदेन भारतीय बैंक खाते में पहुंच जाता है। साथ ही आपको हर बार एक कम शुल्क मिलता है। आप वेबसाइट पर या अपने घर से पुरस्कार विजेता ऐप का उपयोग कर ट्रांसफरवाइज का आसान उपयोग कर सकते हैं। ट्रांसफ़रवाइज़ में शामिल हों, और कठिन स्थानांतरण को अतीत की चीज़ बना दें।

 

सवाल जबाब FAQ

RTGS धन हस्तांतरण की प्रक्रिया क्या है?

  • आरटीजीएस के लिए, आपको एक लाभार्थी को जोड़कर शुरू करना होगा। फिर आप फंड ट्रांसफर करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • ऑनलाइन लेनदेन के लिए, नेट बैंकिंग और थर्ड पार्टी फंड्स ट्रांसफर सुविधाएं दोनों सक्रिय अवस्था में होनी चाहिए।
  • RTGS के लिए लाभार्थी को जोड़ने के लिए कदम:
  1. आईसीआईसीआई बैंक नेट बैंकिंग / आईमोबाइल ऐप में लॉग इन करें, अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ
  2.  भुगतान और स्थानांतरण के तहत फंड ट्रांसफर टैब पर जाएं
  3.  एक भुगतानकर्ता जोड़ें ’पर क्लिक करें और फिर लाभार्थी प्रकार – अन्य बैंक भुगतानकर्ता का चयन करें
  4.  लाभार्थी खाता विवरण या क्रेडिट कार्ड नंबर दर्ज करें
  5.  बैंक और शाखा के नाम का उपयोग करके लाभार्थी के IFSC का चयन करें
  6. ’जोड़ें’ पर क्लिक करें, फिर ‘पुष्टि करें’
  7.  ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण को प्रमाणित करें। एक बार सफलतापूर्वक प्रमाणित होने के बाद, भुगतानकर्ता 30 मिनट के बाद लेनदेन के लिए उपलब्ध होता है।

आपका RTGS फंड ट्रांसफर करने के चरण:

  1. फंड ट्रांसफर टैब पर जाएं
  2. पंजीकृत लाभार्थियों की सूची से लाभार्थी का चयन करें
  3. डेबिट खाते का चयन करें, राशि दर्ज करें और टिप्पणी जोड़ें (वैकल्पिक)
  4.  भुगतान विधि के रूप में RTGS का चयन करें
  5.  विवरण की समीक्षा करें, और यदि सब सही है, तो प्रक्रिया को पूरा करने की पुष्टि करें
  6.  ओटीपी का उपयोग करके लेनदेन को प्रमाणित करें और सबमिट पर क्लिक करें।

वे कौन से मोड हैं जिनके माध्यम से मैं RTGS लेनदेन शुरू कर सकता हूं?

  • इंटरनेट बैंकिंग – IFSC और लाभार्थी बैंक विवरण के साथ फंड ट्रांसफर विकल्प का उपयोग करके एक लाभार्थी जोड़ें। लाभार्थी के जुड़ने के बाद धनराशि हस्तांतरित करें। लेन-देन को पूरा करने के लिए ओटीपी आवश्यक है क्योंकि आपके मोबाइल फोन को संभाल कर रखें और इसे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • शाखा – अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जाएँ और RTGS लेनदेन करने के लिए RTGS फॉर्म भरें।
RTGS धन हस्तांतरण सेवा का उपयोग करते समय क्या जानकारी आवश्यक है?

RTGS Funds Transfer का उपयोग करते समय, प्रदान करने के लिए कुछ आवश्यक विवरण हैं:

  • प्रेषित की जाने वाली राशि
  • ग्राहक के खाते का नंबर छोड़ना जिस पर बहस की जानी है
  • लाभार्थी बैंक और शाखा का नाम
  • लाभार्थी ग्राहक का नाम
  • लाभार्थी ग्राहक की खाता संख्या
  • प्राप्त शाखा का IFSC
  • RTGS फंड ट्रांसफर क्या है?
  • रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) फंडों की निरंतर (रियल-टाइम) सेटलमेंट एक ऑर्डर के आधार पर व्यक्तिगत रूप से ट्रांसफर होता है। ‘रियल टाइम’ का अर्थ है उस समय के निर्देशों का प्रसंस्करण, जो उन्हें बाद के समय के बजाय प्राप्त हुए हैं; ‘सकल निपटान’ का अर्थ है कि धन हस्तांतरण निर्देशों का निपटान व्यक्तिगत रूप से (अनुदेश के आधार पर एक निर्देश पर) होता है। यह ध्यान में रखते हुए कि भारतीय रिजर्व बैंक की पुस्तकों में धन का निपटान होता है, भुगतान अंतिम और अपरिवर्तनीय हैं।
  • लाभार्थी को आरटीजीएस लेनदेन का श्रेय कब मिलता है?
  • सामान्य परिस्थितियों में लाभार्थी शाखाओं को धनराशि बैंक द्वारा हस्तांतरित होते ही वास्तविक समय में प्राप्त होने की उम्मीद है। लाभार्थी बैंक को धन हस्तांतरण संदेश प्राप्त करने के <30> मिनट के भीतर लाभार्थी के खाते को क्रेडिट करना होगा।
  • यदि किसी आरटीजीएस लेनदेन को लाभार्थी के खाते में जमा नहीं किया जाता है, तो क्या धन वापस मिलता है?
  • हाँ। यदि लाभार्थी का बैंक किसी कारण से लाभार्थी के खाते को क्रेडिट करने में असमर्थ है, तो पूर्ववर्ती बैंक 1 घंटे के भीतर पैसा बैंक को वापस कर देगा। एक बार रूपया बैंक द्वारा प्राप्त कर ली जाती है, इसे संबंधित शाखा द्वारा प्रेषक के खाते में जमा कर दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here